सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अनंत चतुर्दशी 2020 तारीख व पूजा मुहूर्त / 2020 Anant Chaturdashi date



अनंत चतुर्दशी 2020 तारीख व पूजा मुहूर्त / 

2020 Anant Chaturdashi date 



अनंत चतुर्दशी व्रत हिंदू धर्म में ख़ास महत्व रखता है। इस त्योहार को अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन भगवान विष्णु के कई अवतारों का स्मरण कराता है।



lord-vishnu
भगवान् विष्णु।  
इस दिन अनन्त भगवान अर्थात वो प्रभु जो  अनंत हो, उनकी पूजा की जाती है और  भगवान् के आशीर्वाद  स्वरुप संकटों से रक्षा करने वाला अनन्त सूत्र बांधा जाता है। कहा जाता है कि जब पाण्डव जुए में अपना सारा राज-पाट हारकर वन में कष्ट भोग रहे थे, तब भगवान श्रीकृष्ण ने उन्हें अनन्त चतुर्दशी का व्रत करने की सलाह दी थी। धर्मराज युधिष्ठिर ने अपने भाइयों तथा द्रौपदीके साथ पूरे विधि-विधान से यह व्रत किया । अनन्तचतुर्दशी-व्रतके प्रभाव से पाण्डव सब संकटों से मुक्त हो गए।




अनंत चतुर्दशी का यह अनुपम पर्व हिंदू कैलेंडर में भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के 14 वें दिन आता है,  अनंत चतुर्दशी पर, भगवान विष्णु को श्रद्धांजलि देने के बाद, उनकी बांह पर एक धागा बांधा जाता है। यह धागा या तो एक रेशम का धागा या कपास का भी  हो सकता है । 
इसी दिन गणेश भगवान् के प्रतिमा का विसर्जन भी होता है। 
 पूरा देश इस त्योहार को बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाता है। उत्सव में सभी को एक साथ बजाने के लिए प्रभु की बहुत सारी बारातें भी निकाली जाती हैं।



शास्त्रों के अनुसार अनंत चतुर्दशी का व्रत कैसे किया जाना चाहिए।  


१ . इस त्यौहार का व्रत हिंदू कैलेंडर में भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के 14 वें दिन मनाया जाता है। इस स्थिति से संतुष्ट होने के लिए, 14 वें दिन को सूर्योदय के समय से 2 मुहूर्तों के बाद शुरू होना चाहिए।
२.  यदि चतुर्दशी तिथि सूर्य के दो मुहूर्तों के बाद पड़ती है और इससे पहले समाप्त हो जाती है, तो अनंत चतुर्दशी का त्योहार एक दिन पहले मनाया जाना चाहिए ।
  पूजा,   व्रत, अनुष्ठान की शुभता बनाए रखने के लिए दिन के पहले भाग में सब कुछ होना चाहिए। अगर किसी भी तरह से, आप इसे उस चरण में करने के लिए समय नहीं पा सकते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इसे दिन के मध्य चरण के पहले समय सीमा में करें। दिन के मध्य चरण का पहला समय सीमा 7 वें और 9 वें मुहूर्त से है।


   अनंत संसार महासुम्रे मृग समभ्युद्धर वसुदेव।
   अनंतरूपे विनियोजयस्व हरणान्तसूत्राय नमो नमः ।।


अनन्त चतुर्दशी पूजा मुहूर्त


अनन्त चतुर्दशी:- 01 सितंबर 2020,मंगलवार ।


अनन्त चतुर्दशी पूजा मुहूर्त प्रातः 5:59 से प्रातः 09:38 तक ।

अवधि : - 03 घंटे 39 मिनट  ।
चतुर्दशी तिथि आरंभ -  प्रातः 08 :48 31अगस्त 2020 
चतुर्दशी तिथि समाप्त- प्रातः 09:38  01 सितंबर ।








  Anant Chaturdashi: - 01 September 2020 Tuesday.
Anant Chaturdashi Pooja Muhurta - 05:59AM to 09:38 PM,
Duration - 3 hours 39 minutes
Chaturdashi Tithi begins - 08:48 AM 31 August 2020
Chaturdashi date ends - 09:38 am till 
01 September, 2019




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भगवान् शिव कौन हैं ?, भगवान् शिव का स्वरुप कैसा है ? / Bhagwaan Shiv kaun hai ? Bhagwaan Shiv Ka Swaroop Kaisa hai?

  शिव की पूजा का महत्व, शिव कौन है ?, भगवान्   शिव को शम्भू क्यों कहा जाता है ? भगवान् शिव जब किसी जीव का  संहार करते हैं, तो वह  महाकाल बन जाते हैं, यही शिव महामृत्युंजय बनकर  उस प्राणी  का  रक्षा भी करते हैं, तो शंकर बनकर जीव का भरण-पोषण भी करते हैं, रूद्र बनकर महाविनाश लीला भी करते हैं, तो आशुतोष बनकर हर किसी की मनोरथ पूरी करते है और तो और  नीलकंठ बन कर विष पी जाते है ताकि सृष्टि बचीं रह, स्वयं शिव ही ब्रह्मा और विष्णु के रूप में एक हो  कर देवो के देव महादेव बन जाते हैं।  भगवान शिव को शम्भू क्यों कहा जाता है ? भगवान शिव को शंभू इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह स्वयं-भू है अर्थात उनके जन्म का कोई प्रमाण ही  नहीं है वे तो निर्जन्म है.  भगवान् शिव का निराकार स्वरुप  भगवान शिव की उत्पत्ति कैसे हुई ? भगवान शिव अनंत अविनाशी है, जिनका ना तो कोई आरंभ है और ना ही कोई अंत है, भगवान् शिव वह हैं जो काल के बंधन से मुक्त हैं ,जन्म और मृत्यु उनसे है ,आप खुद ही सोचिए जो खुद ही सृष्टि के संहारक हैं,भला उनका जन्म और मृत्यु कैसे हो सकता है जिनके द्वारा यह सारी सृष्टि बनाई गई

Ganesh Chaturthi 2022 Chauth Chandra or Chaurchan Puja / गणेश चतुर्थी एवं चौरचन पर्व

Ganesh Chaturthi 2022 Chauth Chandra or Chaurchan Puja  / गणेश चतुर्थी  एवं चौरचन पर्व  गणेश  चतुर्थी को भगवान गणेश की जयंती के रूप में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी पर, भगवान गणेश को ज्ञान, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद मास  के शुक्ल पक्ष के समय  हुआ था। वर्तमान में गणेश चतुर्थी का यह पर्व अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार  अगस्त या सितंबर के महीने में मनाया जाता  है।  भगवान् श्री गणेश।   गणेश चतुर्थी  हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। यह त्यौहार भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है यह महाराष्ट्र का मुख्य पर्व भी  है। पुराणों के अनुसार इसी दिन भगवान् श्री गणेश जी का जन्म हुआ था।गणेश चतुर्थी पर हिन्दू भगवान गणेशजी की पूजा करते  है। भगवान् गणेश जी का मंत्र :- वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥ Chauth Chandra or Chaurchan Puja/   चौरचन पर्व                                                   चौरचन पूजा।     मिथिला क्षेत्र  में लोग इस दिन को 

Most Haunted Places in Delhi/दिल्ली की बेहद डरावनी जगहें।

Most Haunted Places in Delhi/दिल्ली की  बेहद डरावनी जगहें।  अगर आप दिल्ली में  रहते है और किसी हॉन्टेड़ जगहों  पर जाना  चाहते है लेकिन आपके पास इतना पर्याप्त  समय नहीं है की आप भानगढ़ जैसी जगहों पर जा सके , तो सोचिये मत क्यूंकि आपकी अपनी दिल्ली में भी बहुत सी  ऐसी जगह है जहा पर जाकर आपको बिलकुल ऐसा ही अनुभव होगा जैसा की किसी और ड़रावनी  जगहों पर अक्सर होता है।  अब आप यही सोच रहे होंगे की दिल्ली जैसे भीड़ भर वाले शहर  में ऐसी कोन सी डरावनी जगह है ?, भारत की राजधानी नई दिल्ली अपने आप में बेहद खास और खगूबसूरत है , और इसे  खास बनता है इसका पुराण इतिहास , अब देर न करते हुए चलते है आपके साथ उन्ही डरावनी जगहों पर।  १. खुनी नदी Khooni Nadi, Rohini खूनी नदी दिल्ली के रोहिणी इलाके में स्थित है। लोग ऐसा मानते है की जब कोई व्यक्ति इस नदी के आस पास या फिर नदी में जाता है तो ये नदी उसे अपनी तरफ खींच लेती है या फिर यूँ कहे की उसे अपनी रहस्यमयी शक्तियों से लील (निगल) लेती है। कई लोगों का ये कहना है की बहुत से लोगो ने  अपनी जान कुछ इसी तरह से ही गावं दी है । और जब लोग बाद में  देख