सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Special Places in Delhi in Hindi

Special Places in Delhi in Hindi / दिल्ली में घुमने वाली जगहें 






आपको  दिल्ली  वास्तव में बहुत सारी चीजों के साथ एक अविश्वसनीय शहर लगेगी , जिसमें आप उन चीजों को देखेंगे जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन वर्तमान ब्लॉग दिल्ली की उन शीर्ष चीजों के बारे में है जो आप इस ब्लॉग से आशा करते हैं।  

दिल्ली  सच्ची सुंदरता को देखने और दुनिया के सबसे अविश्वसनीय शहरों में से एक के साथ विस्मित होने में आपकी मदद करता है।  
  
वैसे तो दिल्ली में घूमने वाली जगह  तो बहुत सारी  है, और सभी अपनी अपनी विशेषताएं समेटे हुए है, जिनके बारे में बताना किसी के लिए भी सरल नहीं हो पायेगा। आज  हम आपको उन्ही में से  कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में अपने इस ब्लॉग के द्वारा बताएंगे।  

तो आइए शुरू करते हैं उस इमारत से जो दिल्ली शहर के सबसे महत्वपूर्ण ढांचे में से एक है।


Delhi-me-kya-kya-hai
इंडिया गेट 




इंडिया गेट एक युद्ध स्मारक है जो उन भारतीय सैनिकों को सम्मानित करता है जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दी थी, इंडिया गेट गणतंत्र दिवस परेड के लिए भी प्रसिद्ध  हैं और यह  गेटवे ऑफ़ इंडिया से काफी अलग है जो की मुंबई में स्थित है।  

इंडिया गेट वास्तविक  में बहुत अधिक प्रभावशाली है क्योंकि यह आपके साथ पूरी तरह आपके कैमरे  में बंद हो सकता है , खासकर यदि आप यहाँ  सूर्योदय के समय जाते हैं तो आपको यहाँ बहुत कुछ मिलेगा स्मारक का शांतिपूर्ण और अविश्वसनीय दृश्य आपका मन मोह लेगा। और साथ में  यह भी देखना की यह कितना भव्य है। इसके ठीक सामने राष्ट्रपति भवन भी स्थित है।   


Delhi-me-kya-kya-hai
लाल किला।  


 लाल किला जो की  लाल बलुआ पत्थर  से निर्मित एक खुबसूरत इमारत  है , आप इसे भी देखने जा सकते है,क्यूंकि  यह दिल्ली में ही नहीं विश्व में भ्रमण करने के लिए सबसे प्रसिद्ध चीजों में से एक है, बाहर से यह काफी विशाल लगता है, लेकिन आपको वास्तव में केवल वहां जाने से संरचना की वास्तविक विशालता की झलक मिलती है भव्य उद्यान और आप यहां आसानी से  खो सकते हैं क्योंकि वहाँ देखने के लिए बहुत कुछ है इस विशाल हरे आंगन में प्रवेश करने के बाद और फिर वहाँ पर कई तरह के  इमारत है।  

 यह किला सभी सजावटों पर प्रभावशाली नज़र रखता है,यह सुंदर है,  यह देखने में अच्छा है, यह निश्चित रूप से आपके  देखने के योग्य है। 


Delhi-me-kya-kya-hai
अक्षरधाम मंदिर।  



अक्षरधाम मंदिर हाल ही में निर्मित एक हिंदू मंदिर है जो 2005 में पूरा हुआ था, यह दिल्ली में पसंदीदा साइटों में से एक है क्योंकि यह अविश्वसनीय विवरण के साथ वास्तव में एक प्रभावशाली विशाल संरचना है जिसमें आपको वीडियो बनाने  के लिए अनुमति नहीं दी गई है इसके साथ ही यहां चित्रों को अंदर शूट करने की भी अनुमति नहीं है। आपके सामान को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने के लिएयहां क्लॉक रूम बना हुआ है।  


Delhi-me-kya-kya-hai
कमल मंदिर।  


दिल्ली में एक और सुंदर मंदिर कमल  मंदिर है जिसकी संरचना बाहर से भव्य है,अंदर से एक प्रार्थना हॉल है,  इसका सबसे अच्छा पक्ष बाहर से हैं।  



Delhi-me-kya-kya-hai
गुरुद्वारा बांग्ला साहिब।  




गुरुद्वारा बंगला साहिब के बारे में अधिक जानने के लायक है, जैसा कि आपने शायद पहले कभी नहीं देखा हो  कि गुरुद्वारा के मध्य स्थित लंगर हॉल एक अविश्वसनीय जगह है जहां हर दिन हजारों लोग एक साथ बैठ कर भोजन करते हैं।  नि: शुल्क भोजन  सभी स्वयंसेवकों द्वारा पकाया जाता है।
  


Delhi-me-kya-kya-hai
हुमायूँ का मक़बरा।  

हुमायूं के मकबरे की खूबसूरती ने  इसे एक अद्भुत परिसर बना दिया है, ताजमहल को इस खूबसूरत लाल बलुआ पत्थर के बाद बनाया गया है। यह निश्चित रूप से दिल्ली में एक और छिपा हुआ रत्न है।  



 अधिक जानकारी के लिए। ... दिल्ली में क्या क्या है ?

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भगवान् शिव कौन हैं ?, भगवान् शिव का स्वरुप कैसा है ? / Bhagwaan Shiv kaun hai ? Bhagwaan Shiv Ka Swaroop Kaisa hai?

  शिव की पूजा का महत्व, शिव कौन है ?, भगवान्   शिव को शम्भू क्यों कहा जाता है ? भगवान् शिव जब किसी जीव का  संहार करते हैं, तो वह  महाकाल बन जाते हैं, यही शिव महामृत्युंजय बनकर  उस प्राणी  का  रक्षा भी करते हैं, तो शंकर बनकर जीव का भरण-पोषण भी करते हैं, रूद्र बनकर महाविनाश लीला भी करते हैं, तो आशुतोष बनकर हर किसी की मनोरथ पूरी करते है और तो और  नीलकंठ बन कर विष पी जाते है ताकि सृष्टि बचीं रह, स्वयं शिव ही ब्रह्मा और विष्णु के रूप में एक हो  कर देवो के देव महादेव बन जाते हैं।  भगवान शिव को शम्भू क्यों कहा जाता है ? भगवान शिव को शंभू इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह स्वयं-भू है अर्थात उनके जन्म का कोई प्रमाण ही  नहीं है वे तो निर्जन्म है.  भगवान् शिव का निराकार स्वरुप  भगवान शिव की उत्पत्ति कैसे हुई ? भगवान शिव अनंत अविनाशी है, जिनका ना तो कोई आरंभ है और ना ही कोई अंत है, भगवान् शिव वह हैं जो काल के बंधन से मुक्त हैं ,जन्म और मृत्यु उनसे है ,आप खुद ही सोचिए जो खुद ही सृष्टि के संहारक हैं,भला उनका जन्म और मृत्यु कैसे हो सकता है जिनके द्वारा यह सारी सृष्टि बनाई गई

Ganesh Chaturthi 2022 Chauth Chandra or Chaurchan Puja / गणेश चतुर्थी एवं चौरचन पर्व

Ganesh Chaturthi 2022 Chauth Chandra or Chaurchan Puja  / गणेश चतुर्थी  एवं चौरचन पर्व  गणेश  चतुर्थी को भगवान गणेश की जयंती के रूप में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी पर, भगवान गणेश को ज्ञान, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद मास  के शुक्ल पक्ष के समय  हुआ था। वर्तमान में गणेश चतुर्थी का यह पर्व अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार  अगस्त या सितंबर के महीने में मनाया जाता  है।  भगवान् श्री गणेश।   गणेश चतुर्थी  हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। यह त्यौहार भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है यह महाराष्ट्र का मुख्य पर्व भी  है। पुराणों के अनुसार इसी दिन भगवान् श्री गणेश जी का जन्म हुआ था।गणेश चतुर्थी पर हिन्दू भगवान गणेशजी की पूजा करते  है। भगवान् गणेश जी का मंत्र :- वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥ Chauth Chandra or Chaurchan Puja/   चौरचन पर्व                                                   चौरचन पूजा।     मिथिला क्षेत्र  में लोग इस दिन को 

Most Haunted Places in Delhi/दिल्ली की बेहद डरावनी जगहें।

Most Haunted Places in Delhi/दिल्ली की  बेहद डरावनी जगहें।  अगर आप दिल्ली में  रहते है और किसी हॉन्टेड़ जगहों  पर जाना  चाहते है लेकिन आपके पास इतना पर्याप्त  समय नहीं है की आप भानगढ़ जैसी जगहों पर जा सके , तो सोचिये मत क्यूंकि आपकी अपनी दिल्ली में भी बहुत सी  ऐसी जगह है जहा पर जाकर आपको बिलकुल ऐसा ही अनुभव होगा जैसा की किसी और ड़रावनी  जगहों पर अक्सर होता है।  अब आप यही सोच रहे होंगे की दिल्ली जैसे भीड़ भर वाले शहर  में ऐसी कोन सी डरावनी जगह है ?, भारत की राजधानी नई दिल्ली अपने आप में बेहद खास और खगूबसूरत है , और इसे  खास बनता है इसका पुराण इतिहास , अब देर न करते हुए चलते है आपके साथ उन्ही डरावनी जगहों पर।  १. खुनी नदी Khooni Nadi, Rohini खूनी नदी दिल्ली के रोहिणी इलाके में स्थित है। लोग ऐसा मानते है की जब कोई व्यक्ति इस नदी के आस पास या फिर नदी में जाता है तो ये नदी उसे अपनी तरफ खींच लेती है या फिर यूँ कहे की उसे अपनी रहस्यमयी शक्तियों से लील (निगल) लेती है। कई लोगों का ये कहना है की बहुत से लोगो ने  अपनी जान कुछ इसी तरह से ही गावं दी है । और जब लोग बाद में  देख