सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

2020 शारदीय नवरात्रि | अश्विन नवरात्रि / Navratri 2020 October Date and Puja Muhurat

2020 शारदीय नवरात्रि | अश्विन नवरात्रि/ Navratri 2020 Date and Puja Muhurat / Navratri 2020 October Dates

Durga-puja-2019

2020 शारदीय नवरात्रि | अश्विन नवरात्रि / Navratri 2020 October Dates and Puja Muhurat 



नवरात्रि नौ दिवस तक चलने वाला  हिन्दू का प्रमुख  त्योहार है जो की माँ  दुर्गा को समर्पित है। 




नवरात्रि  भारत में मनाये जाने वाले हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक हैं। यह भारत के अधिकतर  राज्यों में मनाई जाती है। 





पश्चिम बंगाल, बिहार झारखण्ड अथवा पूर्वोत्तर राज्यों में नवरात्रो में माँ दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है।  इन राज्यों में लोग बड़े ही हर्षो उल्लास के साथ दुर्गा पूजा मानते हैं।  यह बंगाल का परम्परिक त्यौहार माना  जाता है।   नौ दिनों तक माँ दुर्गा की प्रतिमा का पूजा करने के दसवें दिन को विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है जब देवी दुर्गा की मूर्तियों को जलधारा में विसर्जित किया जाता है।




गुजरात एवं उसके आस पास के राज्यों में इन दिनों गरबा महोत्सव मनाया जाता है  जो कि गुजरात को उसकी परम्परिक पहचान दिलाता है।  


दिल्ली समेत उत्तर  भारत में नवरात्रो में  रामलीला का मंचन किया जाता है , और भगवान् राम  के जीवन से जुड़ी लीलाओं का मंचन भी किया जाता है।  




नवरात्रि के पहले दिन, देवी दुर्गा को मंत्रों के जाप के साथ पूर्ण वैदिक अनुष्ठानों के साथ कलश में शामिल किया जाता है। कलश में देवी दुर्गा का आह्वान और निवास गृहस्थपना या कलशस्थपन के रूप में जाना जाता है और दिन के एक उपयुक्त समय पर किया जाता है।






2020 शारदीय नवरात्रि | अश्विन नवरात्रि / Navratri 2020 October Datse and Puja Muhurat 






शारदीय महा नवरात्रि 2020 :- 17 अक्टूबर 2020 से 26 अक्टूबर 2020






नवरात्रि दिवस 1

17 अक्टूबर 2020
शनिवार।   
आश्विन शुक्ल प्रतिपदा। 
घटस्थापना, शैलपुत्री पूजा। 






नवरात्रि दिवस २

18 अक्टूबर 2020
रविवार। 
आश्विन शुक्ल द्वित्य । 
चन्द्र दर्शन, ब्रह्मचारिणी पूजा। 







नवरात्रि दिवस ३


19 अक्टूबर 2020
सोमवार ।
आश्विन शुक्ल तृतीया
सिन्दूर तृतीया, चन्द्रघंटा पूजा





नवरात्रि दिवस ४ 


20 अक्टूबर  2020
मंगलवार।  
आश्विन शुक्ल चतुर्थी। 
कुष्मांडा पूजा,उपंग ललिता व्रत, 
 विनायक चतुर्थी। 







नवरात्रि दिवस ५


बुधवार।  
नवरात्रि दिवस 21 अक्टूबर 2020
आश्विन शुक्ल पंचमी,सरस्वती अवहान, 
स्कंदमाता पूजा। 







नवरात्रि दिवस ६

22 अक्टूबर 2020
वीरवार।  
आश्विन शुक्ल षष्ठी। सरस्वती पूजा,
कात्यायनी पूजा। 







नवरात्रि दिवस ७

23 अक्टूबर 2020
शुक्रवार। 
आश्विन शुक्ल सप्तमी। 
कालरात्रि पूजा। 







नवरात्रि दिवस ८ 

24 अक्टूबर 2020
शनिवार।  
आश्विन शुक्ल अष्टमी। 
दुर्गा अष्टमी, महाष्टमी उपवास,महानवमी उपवास,
सरस्वती बलिदान दोपहर ०३ :०२ के बाद,
दुर्गापूजा प्रारंम्भ (बंगाल)
महागौरी पूजा। 
   





नवरात्रि दिवस ९

25 अक्टूबर 2020
रविवार।  
आश्विन शुक्ल नवमी,
महानवमी, आयुध पूजा,
सरस्वती विसर्जन शाम ०५ :२३ के बाद।  
नवरात्रोत्थापन।  
  
   

दिवस १० 

26 अक्टूबर 2020
सोमवार।  
दशहरा, विजय दशमी।  
विजय मुहूर्त दोपहर 01 :57 से 02 :41 तक।  




माँ दुर्गा नवरात्री मंत्र 

प्रथमं शैलपुत्री च द्वितीयं  ब्रह्मचारिणी। 
तृतीयं चन्द्रघण्टेति कुष्मांडेति चतुर्थकम ।। 
पंचम स्कन्दमातेति षष्ठं कात्यायनीति च।  
सप्तम कालरात्रीति महागौरीति चाष्टमम।। 
नवम सिद्धिदात्री च नवदुर्गा: प्रकीर्तिताः।  
उक्तन्येतानी नामानि ब्रह्म्रणव  महात्मना।। 


 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भगवान् शिव कौन हैं ?, भगवान् शिव का स्वरुप कैसा है ? / Bhagwaan Shiv kaun hai ? Bhagwaan Shiv Ka Swaroop Kaisa hai?

  शिव की पूजा का महत्व, शिव कौन है ?, भगवान्   शिव को शम्भू क्यों कहा जाता है ? भगवान् शिव जब किसी जीव का  संहार करते हैं, तो वह  महाकाल बन जाते हैं, यही शिव महामृत्युंजय बनकर  उस प्राणी  का  रक्षा भी करते हैं, तो शंकर बनकर जीव का भरण-पोषण भी करते हैं, रूद्र बनकर महाविनाश लीला भी करते हैं, तो आशुतोष बनकर हर किसी की मनोरथ पूरी करते है और तो और  नीलकंठ बन कर विष पी जाते है ताकि सृष्टि बचीं रह, स्वयं शिव ही ब्रह्मा और विष्णु के रूप में एक हो  कर देवो के देव महादेव बन जाते हैं।  भगवान शिव को शम्भू क्यों कहा जाता है ? भगवान शिव को शंभू इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह स्वयं-भू है अर्थात उनके जन्म का कोई प्रमाण ही  नहीं है वे तो निर्जन्म है.  भगवान् शिव का निराकार स्वरुप  भगवान शिव की उत्पत्ति कैसे हुई ? भगवान शिव अनंत अविनाशी है, जिनका ना तो कोई आरंभ है और ना ही कोई अंत है, भगवान् शिव वह हैं जो काल के बंधन से मुक्त हैं ,जन्म और मृत्यु उनसे है ,आप खुद ही सोचिए जो खुद ही सृष्टि के संहारक हैं,भला उनका जन्म और मृत्यु कैसे हो सकता है जिनके द्वारा यह सारी सृष्टि बनाई गई

Ganesh Chaturthi 2022 Chauth Chandra or Chaurchan Puja / गणेश चतुर्थी एवं चौरचन पर्व

Ganesh Chaturthi 2022 Chauth Chandra or Chaurchan Puja  / गणेश चतुर्थी  एवं चौरचन पर्व  गणेश  चतुर्थी को भगवान गणेश की जयंती के रूप में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी पर, भगवान गणेश को ज्ञान, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद मास  के शुक्ल पक्ष के समय  हुआ था। वर्तमान में गणेश चतुर्थी का यह पर्व अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार  अगस्त या सितंबर के महीने में मनाया जाता  है।  भगवान् श्री गणेश।   गणेश चतुर्थी  हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। यह त्यौहार भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है यह महाराष्ट्र का मुख्य पर्व भी  है। पुराणों के अनुसार इसी दिन भगवान् श्री गणेश जी का जन्म हुआ था।गणेश चतुर्थी पर हिन्दू भगवान गणेशजी की पूजा करते  है। भगवान् गणेश जी का मंत्र :- वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥ Chauth Chandra or Chaurchan Puja/   चौरचन पर्व                                                   चौरचन पूजा।     मिथिला क्षेत्र  में लोग इस दिन को 

Most Haunted Places in Delhi/दिल्ली की बेहद डरावनी जगहें।

Most Haunted Places in Delhi/दिल्ली की  बेहद डरावनी जगहें।  अगर आप दिल्ली में  रहते है और किसी हॉन्टेड़ जगहों  पर जाना  चाहते है लेकिन आपके पास इतना पर्याप्त  समय नहीं है की आप भानगढ़ जैसी जगहों पर जा सके , तो सोचिये मत क्यूंकि आपकी अपनी दिल्ली में भी बहुत सी  ऐसी जगह है जहा पर जाकर आपको बिलकुल ऐसा ही अनुभव होगा जैसा की किसी और ड़रावनी  जगहों पर अक्सर होता है।  अब आप यही सोच रहे होंगे की दिल्ली जैसे भीड़ भर वाले शहर  में ऐसी कोन सी डरावनी जगह है ?, भारत की राजधानी नई दिल्ली अपने आप में बेहद खास और खगूबसूरत है , और इसे  खास बनता है इसका पुराण इतिहास , अब देर न करते हुए चलते है आपके साथ उन्ही डरावनी जगहों पर।  १. खुनी नदी Khooni Nadi, Rohini खूनी नदी दिल्ली के रोहिणी इलाके में स्थित है। लोग ऐसा मानते है की जब कोई व्यक्ति इस नदी के आस पास या फिर नदी में जाता है तो ये नदी उसे अपनी तरफ खींच लेती है या फिर यूँ कहे की उसे अपनी रहस्यमयी शक्तियों से लील (निगल) लेती है। कई लोगों का ये कहना है की बहुत से लोगो ने  अपनी जान कुछ इसी तरह से ही गावं दी है । और जब लोग बाद में  देख